सोमवार, 26 जनवरी 2015

October to December 2014 खेल गतिविधियां



  • भारत के टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने दक्षिण अफ्रीका के रावेन क्लासेन के साथ मिलकर 17 जनवरी 2015 को ऑकलैंड में हेनकेन ओपन का पुरुष युगल खिताब जीता। पेस-रावेन की चैथी वरीय जोड़ी ने फाइनल मुकाबले में गैर वरीय ब्रिटेन के डोमिनिक नलोट और रोमानिया के फ्लोरिन की जोड़ी को पराजित किया। 

  • भारत के रोहन बोपन्ना और कनाडा के डेनियल नेस्टर की तीसरी वरीय जोड़ी ने 17 जनवरी 2015 को एपिया इंटरनेशनल सिडनी टेनिस टूर्नामेंट का पुरुष युगल खिताब जीता। बोपन्ना और नेस्टर ने डेढ़ घंटे चले खिताबी मुकाबले में नीदरलैंड्स के जीन जूलियन रोजर और रोमानिया के होरिया टेकाऊ को हराया। 

  • भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने 19 जनवरी 2015 को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग (महिला युगल) हासिल की। उन्होंने सिडनी में हुए डब्ल्यूटीए एपिया इंटरनैश्नल टूर्नामेंट में बेथनी माटेक-सैंड्स (अमेरिका) के साथ खिताब जीतकर पांचवीं रैंकिंग पर कब्जा किया।

  • आॅस्टेªलिया में दिसम्बर, 2014 एवं जनवरी, 2015 में आयोजित टेस्ट क्रिकेट प्रतियोगिता बाॅर्डर-गावस्कर ट्राॅफी का खिताब आॅस्टेªलिया ने भारत को 2-0 से हराकर जीता। प्रथम दो टेस्ट मैचों में आॅस्टेªलिया ने जीत हासिल की, जबकि अंतिम दो मैच ड्राॅ रहे। इस प्रतियोगिता के दौरान तीसरे मैच को खेलने के बाद महेन्द्र सिं धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, इसके बाद चैथे मैच के लिए विराट कोहली को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया। सीरीज में सर्वाधिक 23 विकेट आॅस्टेªलिया के स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन ने हासिल किए। 

  • स्विटजरलैण्ड के रोजर फेडरर ने ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट का खिताब मिलोस राओनिक को हराकर जीता। यह फेडरर की 1000वीं जीत थी। फेडरर इसके साथ ही जिमी कोनर्स तथा इवान लेंडल के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए। खिताबों के मामले में यह उनका 83वां खिताब था। 

  • महाराष्ट्र के इशप्रीत चड्ढा ने बंगाल रोइंग क्लब (कोलकाता) में राष्ट्रीय बिलियर्ड्स एवं स्नूकर चैम्पियनशिप में दोहरा खिताब जीता। यह चड्ढा का पहला सब-जूनियर स्नूकर खिताब है। शीर्ष चार खिलाड़ियों के बीच 7 जनवरी 2015 को जूनियर बिलियर्ड्स में हुए राउंड रॉबिन चरण में इशप्रीत चड्ढा, एस. श्रीकृष्ण और बी. जगदीश के दो-दो मैच जीतेने के कारण मुकाबला तीनों खिलाड़ियों के बीच बराबरी पर आ गया। एग्रीगेट स्कोर के आधार पर चड्ढा ने तमिलनाडु के श्रीकृष्णा को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया। जगदीश और निखिल क्रमशः तीसरे और चैथे स्थान पर रहे।

  • नवनीत प्रभु ने सिंगापुर ओपन स्क्वैश जूनियर चैम्पियनशिप का खिताब जीता - भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी नवनीत प्रभु ने 22 दिसंबर 2014 को लड़कों के ‘अंडर-13’ के फाइनल मुकाबले में मलेशिया के निकोलस ची को हराकर सिंगापुर ओपन स्क्वैश जूनियर चैम्पियनशिप का खिताब जीता। इसके साथ ही नवनीत इस वर्ग के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

  • सचिन तेंदुलकर वल्र्ड कप 2015 के ब्रांड एम्बैसडर - अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) ने सचिन तेंदुलकर को वर्ल्ड कप 2015 का ब्रांड एम्बैसडर बनाया। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) ने लगातार दूसरी बार सचिन तेंदुलकर को वर्ल्ड कप का ब्रांड एम्बैसडर बनाया। सचिन तेंदुलकर वर्ष 2011 में भी क्रिकेट के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट के ब्रांड एम्बैस्डर थे।

  • अर्जुन अटवाल ने दुबई ओपन 2014 का खिताब जीता - अमेरिका में रहने वाले भारतीय गोल्फर अर्जुन अटवाल ने एशियन गोल्फ टूर के तहत पांच लाख डॉलर के दुबई ओपन 2014 का खिताब 21 दिसंबर 2014 को जीता। उन्होंने दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी वांग जुंग हून को एक स्ट्रोक के अंतर से हराया। 

  • रियो ओलंपिक और पैरालंपिक खेल 2016 का मस्कट्स विनिसिस और टाम - रियो ओलंपिक और पैरालंपिक खेल 2016 के मस्कट को क्रमशः विनिसिस और टाम  नाम दिया गया। पिछले तीन सप्ताह से जारी सार्वजनिक वोटिंग के चयन के बाद ये नाम 14 दिसंबर 2014 को घोषित किए गए। ये नाम ब्राजील के संगीतकार और साझेदार विनिसस डे मोरेज और टाम जोबिम के सम्मान में दिए गयें हैं। वे बोसा नोवा संगीत के प्रतिपादक थे। वे प्रसिद्ध गीत द गर्ल फ्राम इपानेमा के सृजनकर्ता भी रहे। मस्कट विनिसिस एक पीले रंग की बिल्ली के समान है और ब्राजील के सघन वनों का प्रतिनिधित्व करती है। टाम एक नीले और हरे रंग की पत्तियों वाली आकृति है जो इसके शीर्ष भाग को ढंकती है और देश की विविध व समृद्ध वनस्पतियों को प्रस्तुत करती है।

  • कबड्डी विश्व कप-2014 - भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने पाकिस्तान की टीम को 45-42 से पराजित कर लगातार पांचवीं बार कबड्डी विश्व कप (2014) का खिताब जीता। भारतीय महिला कबड्डी टीम ने न्यूजीलैंड की टीम को 36-27 से पराजित कर कबड्डी विश्व कप (2014) का खिताब जीता। कबड्डी विश्व कप-2014 का फाइनल मैच (पुरुष एवं महिला) गुरुगोबिंद सिंह स्टेडियम जालंधर, पंजाब में 20 दिसंबर 2014 को खेला गया। प्रथम महिला कबड्डी विश्व कप का आयोजन बिहार की राजधानी पटना में एक से चार मार्च 2012 के मध्य किया गया था।

  • जर्मनी ने वर्ष 2014 का चैंपियंस ट्रॉफी पुरुष हॉकी खिताब जीता - जर्मनी ने 14 दिसंबर 2014 को वर्ष 2014 का चैंपियंस ट्रॉफी पुरुष हॉकी खिताब जीता। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में ओलिंपिक चैंपियन जर्मनी ने पाकिस्तान को 2-0 से हराया। यह जर्मनी का 10वां चैंपियंस ट्रॉफी खिताब था। जर्मनी ने आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब वर्ष 2007 में जीता था। भारत आज तक चैंपियंस ट्रॉफी में केवल एक ही पदक जीता है।

  • ऋषभ शाह ने सिंगापुर ओपन शतरंज चैंपियनशिप में अंडर-12 वर्ग का स्वर्ण पदक जीता - भारतीय युवा शतरंज खिलाड़ी ऋषभ शाह ने सिंगापुर ओपन शतरंज चैंपियनशिप में अंडर-12 वर्ग का स्वर्ण पदक 12 दिसंबर 2014 को जीता। इसी के साथ ही ऋषभ शाह यह खिताब जीतने वाला पहला भारतीय खिलाड़ी बना। मुंबई के ऋषभ शाह ने ऑस्ट्रेलिया, चीन, इंग्लैंड, हांगकांग और अमेरिका के खिलाडियों को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की।

  • एफसी हॉल ऑफ फेम अवार्ड प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बने बाईचूंग भूटिया - पूर्व भारतीय फुटबाल कप्तान बाईचूंग भूटिया एशियन फुटबाल कंफेडरेशन (एएफसी) हॉल ऑफ फेम अवार्ड पाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। यह पुरस्कार 30 नवंबर 2014 को फीफा अध्यक्ष सेप ब्लाटर द्वारा फिलीपींस में दिया गया।

  • राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मुक्केबाज मनोज कुमार अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित - मुक्केबाज मनोज कुमार को 26 नवंबर 2014 को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ध्यातव्य है कि मनोज ने दिल्ली उच्च न्यायालय में इस संबंध में केस दायर किया था। मनोज यह केस जीत गए जिसके बाद खेल मंत्रालय को इस पुस्कार के लिए मनोज के नामांकन को स्वीकार करना पड़ा।

  • भारत ने नेपाल को हराकर तीसरी महिला सैफ चैंपियनशिप जीती - भारत ने पाकिस्तान के इस्लामाबाद के जिन्ना स्टेडियम में खेले गए दक्षिण एशियाई फुटबॉल फेडरेशन महिला चैंपियनशिप (सैफ) के फाइनल मुकाबले में नेपाल को 6-0 से हराकर तीसरी बार सैफ चैंपियनशिप का खिताब 21 नवंबर 2014 को जीता। इस जीत के साथ ही भारतीय महिला फुटबाल टीम ने लगातार तीसरी बार नेपाल को हराकर सैफ चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। वर्ष 2010 में इस प्रतियोगिता के प्रारंभ होने के बाद तीनों फाइनल मुकाबलों में भारत और नेपाल का ही आमना-सामना हुआ है। नागनम बाला देवी ने फाइनल मुकाबले में 4 गोल दागकर प्रतियोगिता में अपने गोलों की संख्या 16 पहुँचा दी। कमला देवी और परमेश्वरी देवी अन्य गोल करने वाली खिलाड़ी रहीं। इसके साथ ही नागनम बाला देवी किसी एक प्रतियोगिता में सर्वाधिक गोल करने वाली खिलाड़ी बन गईं। भारतीय टीम की कप्तान ओयनम बेमबेम देवी एवं नेपाल टीम की कप्तान अनु लामा हैं।

  • 11-16 नवम्बर, 2014 के मध्य चीन के फुजुहाव में आयोजित ‘चाइना ओपन सुपर सीरिज में साइना नेहवाल एवं किदाम्बी श्रीकान्त ने जीत हासिल की। साइना नेहवाल ने पहली बार यह खिताब जीता है। साइना का अपने कैरियर का आठवां सुपर सीरिज खिताब है। के. श्रीकान्त के कैरियर का यह पहला सुपर सीरिज खिताब है। किसी भारतीय पुरूष और महिला बैडमिण्टन खिलाड़ी ने पहली बार किसी टूर्नामेण्ट में एक साथ कोई सुपर सीरिज खिताब जीता।

  • 2 नवम्बर, 2014 को मध्य क्षेत्र ने दक्षिण क्षेत्र को 9 रनों से हराकर छठी बार दलीप ट्राॅफी क्रिकेट प्रतियोगिता जीत ली। यह भारत का घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट टूर्नामेण्ट है।

  • स्विट्जरलैंड ने फ्रांस को हराकर पहली बार डेविस कप का खिताब जीता - रोजर फेडरर के नेतृत्व में स्विट्जरलैंड ने फ्रांस को हराकर पहली बार टेनिस के डेविस कप का खिताब 23 नवंबर 2014 को जीता। स्विस टेनिस टीम ने फ्रांस के लिले स्टेड पियरे मरोय में खेले गए फाइनल में 3-1 से फ्रांस की टीम को हरा दिया। इस जीत के साथ स्विट्जरलैंड प्रतियोगिता के 115 वर्ष के इतिहास में डेविस कप जीतने वाला चैदहवां देश बन गया। 

  • मुक्केबाज सरजूबाला देवी और स्वीटी ने आठवीं विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीता - भारतीय मुक्केबाज सरजूबाला देवी (48 किग्रा) और स्वीटी (81 किग्रा) ने जेजू (दक्षिण कोरिया) में आयोजित आठवीं विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 24 नवंबर 2014 को अपने-अपने वर्ग में रजत पदक जीता। खिताबी मुकाबले में सरजूबाला को विश्व की नंबर तीन महिला मुक्केबाज कजाखस्तान की ‘नाजिम किजाइबे’ से हार का सामना करना पड़ा वहीं स्वीटी को फाइनल मुकाबले में चीन की यांग झियावोली यांग के खिलाफ पराजय का सामना करना पड़ा।

  • मैग्नस कार्लसन ने विश्वनाथन आनंद को हराकर विश्व शतरंज चैम्पियनशिप 2014 का खिताब जीता - नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन ने भारत के विश्वनाथन आनंद को हराकर विश्व शतरंज चैम्पियनशिप-2014 का खिताब 24 नवंबर 2014 को जीता। इस चैम्पियनशिप का आयोजन रूस के सोच्चि में किया गया।

  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भुवनेश्वर कुमार को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी घोषित किया - भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को वर्ष 2013-14 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 18 नवंबर 2014 को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी घोषित किया। भुवनेश्वर कुमार को पाली उमरीगर ट्राफी प्रदान की जानी हैं। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भुवनेश्वर कुमार को वर्ष 2014 के आईसीसी पीपल्स चॉइस अवार्ड का विजेता घोषित किया था।

  • स्क्वॉश खिलाड़ी हरिंदर पाल सिंह संधू ने एशियन बीच गेम्स में स्वर्ण पदक जीता - भारत के शीर्ष स्क्वॉश खिलाड़ी हरिंदर पाल सिंह संधू ने 16 नवंबर 2014 को थाईलैंड में हुए एशियन बीच गेम्स की पुरूष एकल स्क्वॉश स्पर्धा में हांगकांग के यिप त्सेज फुंग को हराकर स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले अपराजिता बालामुरूकन ने महिला एकल वर्ग में और कुश कुमार ने पुरूष एकल वर्ग में देश के लिए कांस्य पदक प्राप्त किए।

  • भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 5 मैचों की एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला 5-0 से जीती - भारतीय क्रिकेट टीम ने 16 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज 5-0 से जीती। झारखंड के रांची में खेले गए श्रृंखला के पांचवें और अंतिम मैच में भारत ने तीन विकेट से श्रीलंका को हराया। श्रृंखला के अंतिम मैच में श्रीलंकाई कप्तान एंजलो मैथ्यूज और भारतीय कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि मैन ऑफ द सीरीज भारतीय कप्तान विराट कोहली को दिया गया।

  • रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में दो बार दोहरा शतक लगाकर विश्व रिकार्ड बनाया - भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी रोहित शर्मा ने 13 नवंबर 2014 को एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक (173 गेंदों में 33 चैकों और नौ छक्कों की मदद से 264 रन) लगाकर विश्व रिकार्ड बनाया। श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में खेले गए एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में बनाए अपने करियर के इस दूसरे दोहरे शतक के साथ ही रोहित शर्मा ने न सिर्फ सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग के 219 के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया, बल्कि 250 का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए। वर्ष 2013 में रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रन बनाए थे।

  • पंकज आडवाणी ने 12वां विश्व बिलियर्ड्स खिताब जीता - भारत के बिलियर्ड्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने 30 अक्टूबर 2014 को आईबीएसएफ बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप (टाइम फॉरमेट) के फाइनल में इंग्लैंड के रोबर्ट हॉल को 1928-893 के अंतर से हराकर चैंपियनशिप में दोहरा खिताब हासिल किया। यह पंकज आडवाणी का 12वां विश्व खिताब है।
  • दीपिका पल्लीकल और हरिन्दर पाल ने जेएसडब्ल्यू इंडियन चैलेन्जर सर्किट स्क्वैश चैम्पियनशिप खिताब जीता - देश की शीर्ष स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल और पुरूष खिलाड़ी हरिन्दर पाल संधू ने 30 अक्टूबर 2014 को चेन्नई में जेएसडब्ल्यू इंडियन चैलेन्जर सर्किट स्क्वैश चैम्पियनशिप खिताब जीता। शीर्ष वरीय दीपिका पल्लीकल ने महिला सिंगल्स के फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त जापान की मिसाकी कोबयाशी को मात दी। पुरूष वर्ग के फाइनल में संधू ने शीर्ष वरीय मिस्र के करीम अली फातेही को हराया। दीपिका का यह लगातार दूसरा खिताब है, जबकि संधू ने तीसरी बार खिताब अपने नाम किया।
  • सचिन तेंदुलकर और स्टीव वॉ को ‘ब्रैडमैन हाल आफ फेम’ में शामिल किया गया - भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ को ‘ब्रैडमैन हाल आफ फेम’ में शामिल किया गया। इन्हें सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस सम्मान से 29 अक्टूबर 2014 को सम्मानित किया गया। इस सम्मान की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन फाउंडेशन ने की थी।
  • भारत के गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी ने मकाऊ ओपन गोल्फ टूर्नामेंट 2014 का खिताब जीता - भारत के गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी ने मकाऊ ओपन गोल्फ टूर्नामेंट 2014  का खिताब 26 अक्टूबर 2014 को जीता। उन्होंने चैथे और अंतिम दौर में पांच अंडर 66 का स्कोर बनाते हुए पहला स्थान प्राप्त किया। इस सत्र में लाहिड़ी का यह दूसरा, जबकि एशियन टूर पर यह उनका पांचवां खिताब है।
  • एमसी मैरीकॉम को ‘सबसे मूल्यवान खिलाड़ी‘ का सम्मान - इंचियोन एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम को सैमसंग इंडिया ने 13 अक्टूबर 2014 को एशियाड पदक विजेताओं के लिये आयोजित भव्य समारोह में ‘सबसे मूल्यवान खिलाड़ी‘ का सम्मान प्रदान किया। 

  • अजय जयराम ने योनेक्स डच ओपन ग्रां प्री टूर्नामेंट-2014 का खिताब जीता - भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी अजय जयराम ने 50000 डालर इनामी राशि के योनेक्स डच ओपन ग्रां प्री टूर्नामेंट-2014 के पुरुष एकल का खिताब जीता। इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच अलमेयेर (हॉलैंड) में 12 अक्टूबर 2014 को खेला गया। 

  • द्वितीय ग्रीष्म युवा ओलम्पिक खेल 2014 का आयोजन चीन के नानजिंग में 16-28 अगस्त, 2014 के मध्य किया गया। इसमें चीन 38 स्वर्ण पदकों के साथ कुल 65 पदक सहित पदक तालिका में प्रथम स्थान पर रहा। भारत ने इस प्रतियोगिता में एक रजत तथा एक कांस्य पदक प्राप्त किया। राहुल रांगला ने भारोत्तोलन में रजत तथा अतुल वर्मा ने तीरन्दाजी में कांस्य पदक हासिल किया। 

  • वर्ष 2016 के थाॅमस एवं उबेर कप का आयोजन चीन में होगा। वर्ष 2014 में इसका आयोजन नई दिल्ली में किया गया था।

  • चेन्नई सुपरकिंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर 2014 चैम्पियन्स लीग टी-20 का खिताब जीता। (4 अक्टू)


कोई टिप्पणी नहीं: